किसी भी WordPress Theme का Child Theme कैसे बनाये ?

Create Child Theme In WordPress: दोस्तों अगर आप भी वर्डप्रेस थीम के सारे कोड ( CSS, Functional , HTML, PHP ETC ) को एडिट करना चाहते है तो आपको WordPress Theme की Child Theme बनाना चाहिए क्योकी आपने देखा होगा की जब भी थीम का नया अपडेट है तो हमारे थीम की Customization पहले जैसे हो जाता है | दोस्तों यदि आप भी WordPress Theme के लिए Child Theme को Create करना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट “किसी भी WordPress Theme का Child Theme कैसे बनाये ?” को Step By Step पढ़ते रहिये |

WordPress Child Theme क्या है ?

Child Theme : दोस्तों Child Theme एक प्रकार के WordPress थीम ही होता है | जो किसी भी Parent Theme के लिए बनाया जाता है और उस थीम की सभी कार्य क्षमता और विशेषताओ को अपने विरासत में लेता है | चाइल्ड थीम का उपयोग करके हम parent theme को Customization कर सकते है Paratnt Theme के Code को बदलाव करे बिना ही |

चाइल्ड थीम बनाने के लिए इनमें से कौन सी न्यूनतम फाइलें आवश्यक हैं?

दोस्तों आप भी किसी भी थीम के लिए एक चाइल्ड थीम बना सकते है बहुत ही आसानी से इसके लिए आपको बस कुछ ही फाइल को बनाना पड़ता है आपको एक Folder बनाना पढ़ेगा और उसमे कुछ File Create करना होगा जो निम्न है –

  • Functional.php
  • Style.css
  • image.png

दोस्तों हम सिर्फ ये तीनो फाइल की मदद से किसी भी वर्डप्रेस थीम के लिए चाइल्ड थीम बना सकते है |

Child Theme क्यों बनाये ?

आप किसी WordPress थीम को अनुकूलित करते हैं और भविष्य में पैरेंट थीम को अपडेट करना चाहते हैं तो चाइल्ड थीम का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप चाइल्ड थीम का उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा किए गए सभी परिवर्तन प्रेसर्व किए जाते हैं और आप पैरेंट थीम को अपडेट कर सकते हैं बिना अपने कस्टमाइज़ेशन को खोने का डर।

कुछ मुख्य कारण चाइल्ड थीम का उपयोग करने के हैं:

  1. कस्टमाइज़ेशन: चाइल्ड थीम का उपयोग करके आप पैरेंट थीम के डिज़ाइन, लेआउट, स्टाइलशीट्स, टेम्पलेट्स, और फ़ंक्शन्स को कस्टमाइज़ कर सकते हैं बिना पैरेंट थीम की मूल फ़ाइलें संशोधित किए हुए।
  2. अपडेट सुरक्षा: चाइल्ड थीम का उपयोग करने से आप अपनी कस्टमाइज़ेशन को प्रेसर्व रख सकते हैं जब आप पैरेंट थीम को अपडेट करते हैं। इससे आपके परिवर्तनों को ओवरराइट नहीं किया जाता।
  3. संगठन: चाइल्ड थीम बनाने से आपका कोड और कस्टमाइज़ेशन को संगठित करने में मदद मिलती है, क्योंकि आपके कस्टम फ़ाइलें अलग

Child Theme का उपयोग कब करना चाहिए ?

चाइल्ड थीम का उपयोग कई स्थितियों में किया जा सकता है, लेकिन कुछ सामान्य स्थितियों में आपको चाइल्ड थीम का उपयोग करना चाहिए:

  1. पैरेंट थीम को अपडेट करने के लिए: जब आप अपने वेबसाइट के पैरेंट थीम को अपडेट करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास अनेक कस्टमाइजेशन और बदलाव हैं, तो आपको चाइल्ड थीम का उपयोग करना चाहिए। इससे आपके कस्टमाइजेशन सुरक्षित रहेंगे और पैरेंट थीम के अपडेट के साथ खो नहीं जाएंगे।
  2. नए फ़ीचर्स और फ़ंक्शनलिटी जोड़ने के लिए: आप अपनी वेबसाइट में नए फ़ीचर्स और फ़ंक्शनलिटी जोड़ना चाहते हैं, लेकिन पैरेंट थीम को अनुकूलित करने की आवश्यकता है, तो आपको चाइल्ड थीम का उपयोग करना चाहिए।
  3. स्थिरता के लिए: चाइल्ड थीम का उपयोग वेबसाइट के स्थिरता और अद्यतन करने के लिए भी किया जा सकता है। यह आपके कस्टमाइजेशन को सुरक्षित रखकर अनुप्रयोगों को अपडेट करने में मदद कर सकता है।
  4. वेबसाइट प्रदर्शन के लिए: जब आप अपनी वेबसाइट का प्रदर्शन बढ़ाने की कोशिश कर रहे होते हैं और अन्य थीम के साथ खेल रहे हैं, तो चाइल्ड थीम का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके अनुप्रयोगों को प्रदर्शन में कोई असुविधा नहीं होगी।

चाइल्ड थीम का उपयोग वेबसाइट के डेवलपमेंट और मैनेजमेंट को सुरक्षित और स्थिर रखने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह वेबसाइट की सुविधाओं को बढ़ाने और नवाचार जोड़ने के लिए भी उपयोगी होता है।

किसी भी WordPress Theme का Child Theme कैसे बनाये ?

दोस्तों किसी भी WordPress Theme का Child Theme बनाना बहुत हि आसान है | इसके लिए आपको निचे दिए गये स्टेप को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करे

  • सबसे पहले आप एक फोल्डर बनाये |
  • फिर उस फोल्डर के अंदर आप तीन फाइल क्रिएट करे पहला Functional.php दूसरा Style.css और तीसरा Image.png |
Sharing Is Caring:

Hello Dosto Mera Internet Gyan Me Aap Sabhi Ka Suwagat Hai. Dosto Is Blog Me Ham, Andoid,Bloging,Make Money, Sarkari Yojana ETC Ke Bare Me Jaankariya Pradan Karte Hai.Mujhe Logo Ka Help Karna Bahut Pasand Hai.

4 thoughts on “किसी भी WordPress Theme का Child Theme कैसे बनाये ?”

  1. Excellent blog here Also your website loads up very fast What web host are you using Can I get your affiliate link to your host I wish my web site loaded up as quickly as yours lol

    Reply
  2. I have read some excellent stuff here Definitely value bookmarking for revisiting I wonder how much effort you put to make the sort of excellent informative website

    Reply

Leave a Comment